Monday, May 31, 2010

Gurjars r the true Brave soldiers of India: Soniya Gandhi

Gurjars r the true Brave soldiers of India: Soniya Gandhi

Our Country is proud of the Gujjar community: Sonia Gandhi

गुज्जरों को बढाएंगे आगे: सोनिय गाँधी



सोनिया ने शनिवार दोपहर गुज्जर सेंटर फॉर कल्चर एंड हेरिटेज का उद्घाटन करने के बाद कहा कि गुज्जर समुदाय के सदस्यों ने 1965 और 1971 के युद्ध में बहादुरी से भाग लिया। समुदाय के सदस्य आज भी जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का डट कर मुकाबला कर रहे हैं।
युद्ध और आतंक से संघर्ष में गुज्जर समुदाय के योगदान की प्रशंसा करते हुए संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने समुदाय को आश्वासन दिया है कि गुज्जर समुदाय के उत्थान के लिए केंद्र जल्दी ही योजनाएं शुरू करेगा। सोनिया ने कहा कि गुज्जर समुदाय के सदस्यों नेकाश्मिर में आतंकवाद का डट कर मुकाबला कर रहे हैं
उन्होंने जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवाद से निपटने में गुर्जरों के योगदान की खासतौर पर चर्चा की। उन्होंने कहा, ""राज्य में आतंकवादी गढ़ों को नष्ट करने और आतंकवाद से ल़डने में गुज्जरों का विशेष योगदान है। वे बहादुरी की दास्तान हैं और राष्ट्र के लिए उनमें गहरी प्रतिबद्धता है।

संप्रग अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस और गुज्जरों का संबंध देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के समय से है, जिन्हें गुज्जर समुदाय की काफी चिंता थी। सोनिया ने कहा कि मैं जानती हूं कि गुज्जर गरीब और पिछडे हैं और शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत आगे नहीं बढे हैं। उन्होंने गुर्ज्जर महिलाओ को भी प्रेरित करते हुए कहाँ कि उन्हें भी शिक्षा ..स्वस्थ्य के छेत्र में पूरा ध्यान देना होगा तभी भाषा एवम संस्कृत का बचाव होगा । सोनिया ने कहा कि केंद्र गुज्जर समुदाय के उत्थान के लिए कई योजनाएं शुरू करेगा। उन्होंने ने समुदाय के सदस्यों से कहा कि वे समुदाय के युवाओं को विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिलाएं। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि गुर्जर देश चैरिटेबल ट्रस्ट इस समुदाय के बच्चों को शिक्षा देने के क्षेत्र में काम कर रहा है। सोनिया ने कहाँ की आज़ादी की लड़ाई से लेकर आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में गुज्जर समाज ने अहम् भूमिका निभाई हँ ।

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने सचल स्कूलों को फिर से शुरू किया है, ताकि गुज्जर समुदाय को मिलने वाले आरक्षण का लाभ बच्चों को मिल सके। उन्होंने कहा कि चूंकि गुज्जर एक स्थान पर नहीं रूकते हैं और वे घूमते रहते हैं, इसलिए वे समुचित शिक्षा पाने में असमर्थ हैं। मुख्यमंत्री ने सिविल सेवा में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले कश्मीरी युवक शाह फैसल के नाम का जिक्र करते हुए समुदाय को सलाह दी कि वे बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करे। उन्होंने उन्हें सभी जरूरी सुविधाएं देने का भरोसा दिया। केंद्रीय अक्षय ऊर्जा मंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि गुज्जर समुदाय को अपने अधिकारों के लिए लडना चाहिए। उन्होंने कहा कि आदिवासी संस्कृति केंद्र का उद्घाटन करने के लिए सोनिया की मौजूदगी ने न सिर्फ जम्मू कश्मीर में रह रहे गुज्जरों, बल्कि देश के अन्य भागों में रहने वाले समुदाय के सदस्यों को भी प्रोत्साहित किया है

केंद्रीय मंत्री आजाद कहा कि हमें देश को मजबूत करने के लिए गुज्जर समाज को मजबूत करना होगा। आजाद ने गुज्जरों के लिए आरक्षण का हवाला देते हुए कहा कि इसने उन्हें जम्मू कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में मदद पहुंचाई है।ट्रस्ट के अध्यक्ष मसूद ए चौधरी गुर्जर (Retd. I.G.) ने राज्य में लद्दाख स्कॉउट की तर्ज पर गुज्ज्जर स्कॉउट का गठन किए जाने की मांग की।

links- http://www.24dunia.com/hindi-news/showne....5;/4958457.html

http://www.risingkashmir.com/index.php?o....=23833&Itemid=1

http://www.groundreport.com/World/Our-Co....Sonia_3/2924139


Jai Gurjar Jai Bharat

Ravi Kasana
vill & post- Jawli Ghaziabad
ravikasana1984@gmail.com

No comments:

Post a Comment